Chia seeds ke fayde aur nuksan in hindi सुपरफूड चिया सीड्स के फायदे और नुकसान हिंदी में

Is Superfood Chia seeds ke fayde aur nuksan in hindi

दोस्तों आज हमारा ये पोस्ट chia seeds in Hindi पर है चिया सीड्स या चिया बीज के फायदे और नुकसान हिंदी में विस्तार से जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। इसमें हमने चिया बीज के हार्ट के लिए, त्वचा के लिए , पाचन तंत्र के लिए या यूं कहें सारे शरीर के लिए फायदे के बारे में बताया है और ये भी बताया है कि आपको चिया सीड्स किस मात्रा में और कैसे लेना चाहिए साथ ही अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में लेते हैं तो इससे आपको क्या हानिया हो सकती हैं।

चिया सीड्स आखिर है क्या what is chia seeds ?

चिया सीड्स या बीज वास्तव में साल्विया हिस्पैनिका के खाद्य बीज हैं, जो कि मध्य और दक्षिणी मैक्सिको के मूल निवासी टकसाल परिवार में एक फूल का पौधा है, या दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको के संबंधित साल्विया कोलम्बरिया के हैं। इसका बोटनिकल नेम साल्विया हिस्पेनिका है। चिया बीज अंडाकार और भूरे रंग के काले और सफेद धब्बों के साथ होते हैं, जिनका व्यास लगभग 2 मिलीमीटर होता है।

Chia seeds ke fayde aur nuksan in hindi सुपरफूड चिया सीड्स के फायदे और नुकसान हिंदी में
Chia seeds ke fayde aur nuksan in hindi सुपरफूड चिया सीड्स के फायदे और नुकसान हिंदी में

Image Source – timesofindia.indiatimes.com

Chia seeds ko hindi mein kya kahate hain

अगर आप भी मेरी तरह है जो कि इसी तरह किसी भी सुपर फ़ूड को इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में जानकारी लेना जरुरी समझता है तो आपको ये बात बता दें जब आप गूगल पर सर्च करेंगे कि चिया सीड्स को हिंदी में क्या कहते हैं तो आपको चिया बीज ही मिलेगा क्योंकि ये भारत का नहीं बल्कि मैक्सिकन पौधा है इसलिए इसका हिंदी में कोई नाम नहीं है और आप भी इसको चिया बीज कह सकते हैं। और भारत में तो ये अभी कुछ ही वर्षों से आया है।

चिया सीड्स के लाभ benefits of chia seeds

चिया सीड्स ऐसा डाइटरी सप्लीमेंट्स है जिसमें कैल्शियम, विटामिन्स, प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे सरे पोषक तत्व हैं. इसीलिए बुज़ुर्ग हो या युवा हर कोई इसका सेवन करने में इंटरेस्ट रखता है। और तो और अब चिया सीड्स अपने लाभकारी गुणों की वजह से मॉडल्स और स्वस्थ्य प्रेमियों की जुबान चढ़ गया अब हर कोई चिया सीड्स की ही बात कर रहा है।

चिया सीड्स वजन घटाने में बहुत कारगर है साथ ही ये याददाश्त को बढ़ाता है और खून बढ़ाने में भी सक्षम है. हड्डियों को मजबूत बनाता है और पाचन तंत्र को सही रखता है. त्वचा और बालों की चमक बढ़ाता है और शरीर में स्फूर्ति को बढ़ाता है. कमज़ोरी को मिटाता है। चिया सीड्स मेमोरी पॉवर को मजबूत बनाने में और बालों के लिए भी काफी उपयोगी है.अब इतने फायदे वाले फ़ूड को आप भी और की तरह सुपर फ़ूड ही कहेंगे।

आइये दोस्तों देखते हैं कि इस चिया बीज या चिया सीड्स में आखिर है क्या जो इसे देश विदेशों में पॉपुलर सुपर फ़ूड बना रहा है।

चिया सीड को ओमेगा -3 फैटी ऍसिड का शानदार स्रोत है और हम सभी जानते हैं कि ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारे शरीर की सेहत के लिए बहुत लाभकारी है।

साथ ही चिया बीज एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्तम स्रोत है,जिसमें क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, माइरिकेटिन, क्वेरसेटिन, और केम्पफेरोल शामिल हैं।


और आप जानते ही है कि एंटीऑक्‍सीडेंट वो तत्‍व होते हैं जो फ्री रेडिकल्‍स से कोशिकाओं को बचाने में मदद करते हैं। या फिर उनके बारे में ये भी कहा जा सकता है कि इनमें ह्रदयरोग कम करने की, एंटी-एजिंग आदि विशेषताएं होती है.

How to eat chia seeds

अब अगर इतने फायदों के बाद आप भी चिया सीड्स को खाना चाहें तो हम आपको बता दें कि इसका अपना कोई स्वाद नहीं होता है इसके दाने सरसों से भी छोटे होते हैं तो आप इसे सलाद पर इन्हें एक्स्ट्रा क्रंच के लिए छिड़क सकते हैं या फिर आप इन्हें नट्स और बीज के तौर खा सकते हैं। इसके अलावा आप चिया सीड्स को पानी के साथ मिलाकर भी ग्रहण कर सकते हैं। इसके लिए आपको चिया सीड्स को पानी में मिलने की जरूरत है, उसके बाद सुबह सबसे पहले इसे पी सकते हैं या दिन में किसी और समय इसे पी भी सकते हैं।

पर अगर आपको चिया सीड्स का स्वाद नहीं पसंद आ रहा है तो
आप ऐसा भी कर सकते हैं कि आप चिया सीड्स को रत भर भिगो के रखें फिर सुबह नीबू पानी या किसी ऐसी ही चीज़ में मिला कर फटाफट पी सकते हैं। आप चाहे जैसे भी किया सीड्स का सेवन से आपको कई तरह के हेल्थ बेनिफिट्स प्राप्त होंगे।

Chia seeds benefit for skin

जैसा हम सभी जानते चिया सीड्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड एएलए और ओमेगा – 6 फैटी एसिड लिनोलिक एसिड पाया जाता है। ये दोनों वसा हमारी त्वचा की नमी बनाए रखते हैं , सूजन को शांत करते हैं, मुँहासे के निशान को कम करते हैं। खासतौर पर शुष्क त्वचा की स्थिति वाले लोगों को ज्यादा लाभ होता है। चिया सीड्स का लगातार सेवन हमारी त्वचा को लम्बे समय तक नम और जवान बनाए रखता है।

Chia seeds face mask

चिया सीड के इतने सारे लाभ सुनकर अगर आप इसका फेसपैक बनाना चाहे तो नीचे दी गयी विधि से आप इसका फेसपैक भी बना सकते हैं।

आप दो बड़े चम्मच चिया सीड्स को आधा कप नारियल तेल ( या जैतून का तेल ) और एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाकर अपना DIY फेस मास्क बना सकते हैं। पर यहां ध्यान देने की बात है ये है कि आप इस फेसपैक का इस्तेमाल तुरंत ही करें इसे स्टोर न करें तभी इसका ज्यादा लाभ होगा।

Chia seeds benefits for diabetes

चिया सीड्स में फ्लैक्स या अन्य अनाज के बीजों की तुलना में अधिक स्वस्थ ओमेगा -3 वसा और फाइबर होते हैं। वे प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

health.harvard.edu के अनुसार ” चिया सीड्स मधुमेह वाले लोगों को अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने और उनके दिल की रक्षा करने में मदद करता है। जानवरों के अध्ययन से पता चलता है कि चिया युक्त आहार हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है जबकि लाभकारी एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। और चिया का एक सफेद बीज वाला संस्करण, जिसे सल्बा कहा जाता है, ने मधुमेह स्वयंसेवकों को उनके रक्त शर्करा के साथ-साथ उनके रक्तचाप और हृदय संबंधी जोखिम के नए मार्करों जैसे सी-रिएक्टिव प्रोटीन को नियंत्रित करने में मदद की। ”

How to use chia seeds for weight loss

अगर आप चिया सीड्स को वजन कम करने के लिए लिए खाना चाहते हैं तो फिर जल्दी लाभ पाने के लिए इस प्रकार खाएं । आपको लगभग एक महीने में ही अपने अंदर पर्याप्त सुधार दिखाई देने लगेगा।
1 – चिया सीड को कम से कम 4 – 5 घंटे थोड़े पानी भिगो कर रखें।
2 – दिन में दो बार इसका सेवन करें
3 – इसको किसी भी लिक्विड जैसे पानी या दूध या चाय या शिकंजी या किस भी पीने वाले पदार्थ के साथ मिला कर पी जाये।
4 – और इसके कम से कम 30 मिनट तक कुछ नहीं खाएं।


Drinking chia seeds

अगर आप भी चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करना चाहते हैं तो इसका सबसे आसान तरीका है कि आप उन्हें पानी में शामिल करें और फटाफट पी जाएं। चिया सीड्स के इस वाटर को खाली पेट लेने से ज्यादा लाभ होता है।

चिया वाटर बनाने के लिए 1/4 कप (40 ग्राम) चिया सीड्स को 4 कप (1 लीटर) पानी में 20-30 मिनट के लिए भिगो दें।

अपने पेय को कुछ स्वाद देने के लिए, आप कोई भी कटा हुआ फल जोड़ सकते हैं या स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू या संतरे में भी निचोड़ सकते हैं।

Best time to eat chia seeds

वैसे तो ज्यादातर लोगों को इसका फायदा सुबह सुबह ज्यादा हुआ है पर अगर आप वजन कम करने के लिए चिया बीज खा रहे हैं तो आप दो टाइम यानी सुबह और शाम को भी किया सीड्स खा सकते हैं। पर आप जब भी चिया सीड्स खाये ये ध्यान रखें कि इसको खाली पेट खाएं या पीएं उसके बाद 30 मिनट बाद ही कुछ और खाएं। तभी आपको ज्यादा लाभ मिलेगा।

Chia seeds side effects

वैसे तो चिया सीड्स के सामान्य तौर पर कम साइड इफ़ेक्ट ही देखने को मिलते हैं फिर भी चिया सीड्स में फाइबर ज्यादा होता है जिससे पेट में दर्द, कब्ज़ और गैस की दिक्कत हो सकती है. और कुछ लोगों को इससे फूड एलर्जी की भी शिकायत हुई है जिसके चलते दस्त, उल्टी जैसी परेशानी हो सकती है या आंखों से पानी आना, शरीर में सूजन और खुजली भी हो सकती है.

अगर आपको डायबिटीज है तो इसको खाने से बचें, क्योंकि चिया सीड्स ग्लूकोज लेवल को बढ़ा सकते हैं। पर इतना सब के बाद भी हम कहेंगे कि आप चिया सीड्स का सेवन करें अगर आपको इनमें से कोई भी परेशानी शुरू हो तो चिया सीड्स को लेना बंद करें और डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।


where to buy chia seeds

How to eat chia seeds

चिया सीड्स के बारे में ख़ास बात ये है कि इसका अपना कोई ख़ास स्वाद नहीं होता है इसलिए आप अपनी किसी भी रेसिपी में इस शामिल कर सकते हैं। जैसे अगर आप चाहे तो अपने पिज़्ज़ा में ऊपर से छिड़क सकते हैं या फिर अपने केक या मफिन्स में इंग्रेडिएंट्स के रूप में शामिल करके बेक कर सकते हैं।


chia seeds protein
do chia seeds go bad

Chia seeds nutrition

चिया सीड में इतने ज्यादा पोषक तत्व मौजूद हैं, कि उतना धरती पर बहुत ही कम चीजों में मौजूद है। साथ ही इसके साइड इफ़ेक्ट भी बहुत कम ही देखने को मिलते हैं। लगभग 28 ग्राम चिया सीड में

 फाइबर11 ग्राम
प्रोटीन4 ग्राम
फैट9 ग्राम
ओमेगा-3 फैट5 ग्राम
कैल्सियम18 प्रतिशत
मैगनीज30 प्रतिशत
मैग्नीशियम30 प्रतिशत
फॉस्फोरस27 प्रतिशत
कैलोरी137
पचने योग्य कार्बोहाइड्रेट1 ग्राम

इसके अलावा जिंक, विटामिन बी-3, पोटैशियम, विटामिन बी-1, विटामिन बी 2 भी पाया जाता है।

how much chia seeds per day

किसी भी नए स्वास्थ्य आहार को अपनाने से पहले, यह सलाह दी जाती है कि आहार में कोई भी महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें या फिर आहार में परिवर्तन धीरे धीरे करें ।
यदि आप अपने आहार में चिया सीड्स को शामिल करना शुरू कर सकते हैं, तो जितनी सर्विंग साइज़ के बारे में कहा गया है उतनी ही मात्रा में इसका सेवन करें तभी ज्यादा लाभ होगा ।

सामान्य वयस्कों के लिए मात्रा प्रतिदिन 15 ग्राम (2 बड़े चम्मच) है। 5 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों और किशोरों के लिए मात्रा प्रतिदिन 1.4 से 4.3 ग्राम (3 /4 से 1 बड़े चम्मच तक ) है।

10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए दैनिक मात्रा प्रति दिन 1 बड़ा चम्मच से अधिक नहीं रखा जाना चाहिए।

FAQs

Q – चिया सीड खाने से क्या होता है?
Ans – चिया सीड्स के इतने फायदे हैं कि हम इसे आसानी से पाया जाने वाला सुपरफूड भी कह सकते हैं। चिया सीड्स (Chia Seeds) वजन घटाने (Weight Loss) में बहुत कारगर है, साथ ही ये याददाश्त को बढ़ाता है और खून बढ़ाने में भी सक्षम है, पाचन तंत्र को सही रखता है. और हड्डियों को मजबूत बनाता और हमारी स्किन को भी ताजा और जवान
बनाए रखता है।

Q – कब्ज के लिए चिया के बीज?
Ans – चिया के बीजों या चिया सीड्स में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। और फाइबर युक्त भोजन लेने से कब्ज की समस्या कम होती है और पाचन में सुधार होता है। पर यहां ध्यान देने की बात ये है कि चिया के बीज बताई गयी मात्रा में ही लेने हैं और ज्यादा नहीं लेने हैं।

Q – त्वचा की डलनेस दूर करने के लिए चिया के बीज कैसे खाएं ?
Ans – स्किन की डलनेस दूर करने के लिए आप किया सीड्स का स्‍क्रब तैयार कर सकती हैं, जिसके लिए आपको 2 चम्‍मच के साथ 1/2 कप नारियल तेल या किसी जैतून के तेल , 1 चम्‍मच नींबू का रस और 1 बूंद विटामिन ई की चाहिए होगी। सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाकर स्‍किन पर लगाएं इस पैक को ज्यादा देर रखें नहीं।

See Also – Best 109 Ek Tarfa Pyar Shayari In Hindi लेटेस्ट दिल को छू लेने वाली एकतरफा प्यार की शायरी, कोट्स, स्टेटस इमेज के साथ One-Sided Love Shayari

See Also – Emotional Quotes in Hindi

See Also – Sandeep Maheshwari quotes for students

See Also – Sunil Chhetri biography Hindi सुनील छेत्री का जीवन बायोग्राफी विकी

See Also – जितेन्‍द्र कुमार का जीवन बायोग्राफी विकी | Jeetendra Kumar Biography In Hindi Wiki Jeetu Bhaiya ki jivni

See Also – एरिका फर्नांडीस की जीवनी बायोग्राफी विकी | Erica Fernandes Biography In Hindi Wiki

See Also – पलक मुच्छल का जीवन बायोग्राफी विकी | Palak Muchhal Biography Hindi wiki

See Also – Chanakya Quotes in Hindi with Images on Life Niti Motivation Politics चाणक्य के बेहतरीन कोट्स हिंदी में

See Also – Love Life Inspirational Quotes | inspirational quotes on life | inspirational love quotes

See Also – 1501 Jokes in Hindi for WhatsApp | WhatsApp Funny Jokes 2021 { व्हाट्सप्प स्टेटस के लिए मजेदार जोक्स चुटकुले }

Leave a Comment