स्मृति मंधाना का जीवन बायोग्राफी विकी | Smriti Mandhana Biography In Hindi Wiki

Smriti Mandhana Biography In Hindi Wiki
Smriti Mandhana Biography In Hindi Wiki

Image Source – mobile.abc.net.au

Smriti Mandhana Biography In Hindi Wiki

Smriti Mandhana Biography In Hindi Wiki  – दोस्तों आप भी अगर हमारी तरह क्रिकेट के शौक़ीन हैं तो मुझे पक्का पता है कि अपने भी स्मृति मंधाना का नाम अवश्य सुना होगा। जो लोग महिला क्रिकेट नहीं देखते हैं उनके लिए मैं बता दूँ स्मृति मंधाना को आप महिला क्रिकेट की विराट कोहली कह सकते हैं। तो आज के पोस्ट में हम smriti mandhana height, age , pic , net worth आदि के बारे में पूरी जानकारी लाये हैं।

तो दोस्तों आइये हम आपका स्मृति मंधाना की जीवनी में आपका परिचय भारत की महिला क्रिकेट के इतिहास में सबसे प्रसिद्द क्रिकेट खिलाड़ियों में से एक हैं। वे यह मुख्य रूप से बांए हाथ से बल्लेबाजी करती है जिन्होंने 2017 के महिला क्रिकेट विश्व कप में दो शतक भी लगाये थे। इनका जन्म मुंबई, महाराष्ट्र में 18 जुलाई 1996 को हुआ था।

स्मृति मंधाना जब दो साल की थी तभी से अपने भाई श्रवण को देखकर बाएं हाथ से प्लास्टिक का बैट पकड़ना शुरू कर दिया था । स्मृति से चार साल बड़े भाई को उनके पिता बैटिंग की प्रैक्टिस कराते थे यानी स्मृति मंधाना में क्रिकेट की तरफ रुझान बचपन से ही था जिसे देख कर उनके पिता और भाई ने उन्हें इसी तरफ मोड़ भी दिया।

स्मृति मंधाना की लेटेस्ट न्यूज़ ( Smriti Mandhana Latest News )

  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना 1 ऑक्टूबर 2021 को गुलाबी गेंद के टेस्ट में शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र पिंक बॉल टेस्ट में 127 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलियाई धरती पर किसी भारतीय महिला का यह पहला शतक भी है।
  • मधाना, एक स्टाइलिश बाएं हाथ का खिलाड़ी, और युवा शैफाली वर्मा ने अपने अर्धशतकों के साथ 167 रनों की ठोस साझेदारी की, इंग्लैंड की पहली पारी में 396/9 के कुल स्कोर पारी की घोषणा की। हालांकि, भारत ने जल्दबाजी में पांच विकेट गंवा दिए और आखिरकार उसे फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा।
Smriti Mandhana after scoring a century on Australian soil
ऑस्ट्रेलियाई धरती पर शतक लगाने के बाद स्मृति मंधाना

Image source – https://indianexpress.com

Smriti Mandhana Ki Personal Life ( स्मृति मंधाना का व्यक्तिगत जीवन )

स्मृति मंधना की फॅमिली में माता , पिता और भाई ही हैं। उनके पिता और भाई दोनों ही डिस्ट्रिक्ट लेवल के क्रिकेट प्लेयर रह चुके हैं। स्मृति के पिता ने अपने और अपने बेटे श्रवण के अनुभव और स्मृति के रुझान के बाद उन्हें चार साल की उम्र से ही प्रोफेशनल ट्रेनिंग देना प्रारम्भ कर दिया। और उनकी और स्मृति की इसी मेहनत का नतीजा ये हुआ कि स्मृति मंधना जब 9 साल की उम्र में ही उनका महाराष्ट्र अंडर 15 टीम के लिए चयन हो गया था। इसके बाद जब वो 11 साल की हुई तब वे महाराष्ट्र अंडर 19 टीम का हिस्सा बनीं।

स्मृति मंधाना  का जन्म एवं परिचय (Smriti Mandhana birth date, age husband name and boyfriend )

पूरा नामस्मृति मंधाना
पेशाभारतीय महिला क्रिकेटर (बल्लेबाज)
पिताश्रीनिवास मंधाना ( केमिकल फैक्ट्री में डिस्ट्रीब्यूटर)
जन्मतिथि18 जुलाई 1996
जन्म स्थानमहाराष्ट्र के सांगली
उम्र25 साल 2021 के अनुसार
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
पॉपुलर सीरीजअक्टूबर 2013 में हुई जब वह एकदिवसीय मैच में डबल शतक हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं
पहली सीरीजमंधाना ने अपना पहला टेस्ट मैच वर्मस्ली पार्क में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था।
स्कूलसांगली से ही स्कूली शिक्षा पूरी की
वेतन Salaryप्रति फिल्म 1 करोड़
ऊंचाई height1.63 मी / 5 फिट 3 इंच +
आँखों का रंगकाला
बालों का रंगकाला
राशिकर्क
भाई / बहनएक भाई श्रवण
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
फेसबुकSmriti Mandhana Facebook
इंस्टाग्राम@smriti_mandhana
ट्विटर@mandhana_smriti
विकिपीडियाSmriti Mandhana Wikipedia
यूट्यूबअभी ज्ञात नहीं
ईमेलTuhin@baselineventure.com (Media and Commercial Enquiry)
वेबसाईटअभी ज्ञात नहीं
Smriti Mandhana net worth स्मृति मंधाना नेट वर्थइस समय USD 3 मिलियन या INR 22 करोड़ रुपए है

स्मृति मंधाना का डाइट प्लान ( Smriti Mandhana Diet Plan )

  • महज 25 साल की इस युवा क्रिकेटर ने भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है। उनकी फैन फॉलोइंग में आजकल काफी उछाल या बढ़त देखने को मिली है। उन्हें नीले रंग में महिलाओं के लिए कप्तानी की संभावना के रूप में भी देखा गया है।
  • भारतीय टीम की क्रिकेटर स्मृति मंधाना खुद को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए एक सख्त फिटनेस शासन और आहार योजना का पालन करती हैं। इसलिए वह अपनी प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए अंडे, प्रोटीन शेक और सोयाबीन खाती हैं।
  • स्मृति मंधाना कहती हैं, ‘टीम के खिलाड़ी टीम के न्यूट्रिशनिस्ट द्वारा तय किए गए डाइट प्लान को फॉलो करते हैं। चूंकि मैं मांस नहीं खाती , और मुझे अपने प्रोटीन सेवन का गंभीरता से ध्यान रखना पड़ता है। इसलिए, मैं बहुत सारा प्रोटीन शेक, अंडे और सोयाबीन सहित खाती हूं।”
  • मंधाना आमतौर पर मैच से पहले उसे फिट, सतर्क और सक्रिय रखने के लिए हरी सब्जियों के सलाद और ऑर्गेनिक सूप के साथ एक बुनियादी भारतीय आहार का पालन करती हैं। उसे ऑर्गेनिक और ताजे फल पसंद हैं।

स्मृति मंधाना का जीवनी बायोग्राफी विकी करियर (Smriti Mandhana Biography In Hindi Wiki Career )

25 वर्षीया स्मृति मंधाना का जन्म मुम्बई के मारवाड़ी परिवार में हुआ था । उनके माता का नाम स्मिता और पिता का नाम श्रीनिवास मंधाना हैं । उनके पिता सांगली के केमिकल फैक्ट्री में डिस्ट्रीब्यूटरका काम करते है और उनकी माता स्मिता गृहिणी हैं। स्मृति ने अपनी प्रारंभिक पढाई सांगली महाराष्ट्र से की। क्रिकेट में अपने उल्लेखनीय योगदान की वजह से स्मृति मंधाना को अर्जुना पुरुस्कार भी दिया गया है।

स्मृति मंधाना के पिता भी अपने समय में डिस्ट्रिक्ट लेवल के क्रिकेट प्लेयर रह चुके हैं और उनसे चार वर्ष बड़े भाई भी डिस्ट्रिक्ट लेवल के प्लेयर हैं। इस प्रकार उनके घर का माहौल पहले से ही खेल का था। पर उनकी माँ चाह्ती थी कि स्मृति टेनिस खेले। पर अपने भाई की क्रिकेट प्रैक्टिस और उनके लोकल न्यूज़ पेपर में नाम की चर्चा देख कर स्मृति का रुझान क्रिकेट की तरफ हो गया। तो उनके पिता ने स्मृति में छिपे टैलेंट को पहचानते हुए उन्हें क्रिकेट पर फोकस करने की सलाह दी।

स्मृति ग्यारहवीं में साइंस लेना चाहती थी लेकिन उनकी मां ने पढ़ाई के बजाय खेल पर फोकस करने के लिए आसान विषय चुनने की सलाह दी जिससे वो ज्यादा से ज्यादा समय खेल को दे सकें। स्मृति के क्रिकेट खेलने पर शुरू में लोग कमेंट करते थे कि भारत में वुमंस क्रिकेट का कोई भविष्य नहीं है , लड़कियों को क्रिकेट खिलाने से कोई फायदा नहीं होगा । लेकिन स्मृति के पिता ने बिना लोगों की परवाह किए उनकी ट्रेनिंग जारी रखी। पिता और भाई दोनों सांगली जिले की ओर से क्रिकेट खेलते थे।

शुरू शुरू में श्रवण की तरह स्मृति भी राइट हैंडर थीं, लेकिन उनके पिता चाहते थे कि श्रवण और स्मृति बाएं हाथ से ही बैटिंग करें। इसीलिए उनके पिता ने स्मृति को दाएं हाथ से कभी बैटिंग ही नहीं करने दी। छह साल की उम्र से प्रोफेशनल ट्रेनिंग ले रहीं स्मृति इस बात से अनजान थीं उनके पिता अपने अनुभव से उन्हें पूरी तरह से देश की नामी क्रिकेटर बनाने में लगे हए हैं ।

स्मृति कहती है की उन्होंने अपने भाई श्रवण के सारे शॉट कॉपी किए। हालाँकि स्मृति को बचपन में श्रीलंकाई क्रिकेटर कुमार संगकारा की बैटिंग स्टाइल को कॉपी करने पर अपने कोच से काफी डांट भी खानी पड़ी थी। क्योंकि उनके कोच हमेशा नैचुरल गेम खेलने लिए प्रेरित करते थे।

स्मृति मंधना जब 9 साल की थीं तभी उनका महाराष्ट्र अंडर 15 टीम के लिए चयन हो गया था। इसके बाद जब वो 11 साल की हुई तब वे महाराष्ट्र अंडर 19 टीम का हिस्सा बनीं। स्मृति ने डोमेस्टिक मैच में नाम तब कमाया । जब ये अक्टूबर 2013 में वेस्ट जोन अंडर 19 टूर्नामेंट के दौरान महाराष्ट्र की तरफ से एकदिवसीय मैचों में दोहरा शतक लगाया। ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय महिला खिलाड़ी थीं। इन्होंने 150 गेंदों में 224 रन बनाए थे।

स्मृति मंधाना के पसंदीदा (Smriti Mandhana Biography In Hindi Wiki Favorites )

पसंदीदा व्यंजनसांगली की मीठी भेल है फेवरेट
अभिनेताह्रितिक रोशन
अभिनेत्री
रंग
मनपसंद क्रिकेट खिलाड़ीसचिन तेंडुलकर,संजू सैमसन, एबी डिविलियर्स, विराट कोहली, रोहित शर्मा और एमएस धोनी।

स्मृति मंधाना के खेल जानकारी

टेस्ट शुरुआत : 13 अगस्त 2014
अंतिम टेस्ट : 16 नवंबर 2014
वनडे शुरुआत :10 अप्रैल 2013
अंतिम एक दिवसीय : 12 अप्रैल 2018 बनाम इंग्लैंड महिला
टी20ई शुरुआत :5 अप्रैल 2013 बनाम बांग्लादेश महिला
अंतिम टी20ई9 जून 2018 बनाम पाकिस्तान महिला
एक दिवसीय जर्सी न०18
बल्लेबाजी की शैलीबाएं हाथ से बल्लेबाजी
गेंदबाजी की शैलीराईट आर्म स्विंग गेंदबाज
भूमिकाबल्लेबाज

Smriti Mandhana Biography In Hindi Wiki

स्मृति मंधाना का जन्म मुम्बई के एक साधारण मारवाड़ी परिवार में हुआ था । स्मृति मंधाना के पिता भी अपने समय में डिस्ट्रिक्ट लेवल के क्रिकेट प्लेयर रह चुके हैं और उनसे चार वर्ष बड़े भाई भी डिस्ट्रिक्ट लेवल के प्लेयर हैं। इस प्रकार उनके घर का माहौल पहले से ही खेल का था।

अपने घर वालों की और अपनी मेहनत के बल पर ही स्मृति जब 9 साल की थीं तभी उनका महाराष्ट्र अंडर 15 टीम का और इसके बाद जब वो 11 साल की हुई तब वे महाराष्ट्र अंडर 19 टीम का हिस्सा बनीं। और क्रिकेट में अपने उल्लेखनीय योगदान की वजह से स्मृति मंधाना को अर्जुना पुरुस्कार भी दिया गया है।

Some Lesser Known Facts About Smriti Mandhana

  • स्मृति मंधाना को सांगली की मीठी भेल बहुत पसंद है।
  • स्मृति मंधाना आईसीसी 2016 में महिला टीम में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी बनी।
  • मंधाना अक्टूबर 2013 में गुजरात के खिलाफ महाराष्ट्र के लिए खेलते हुए एक दिवसीय खेल में दोहरा शतक बनाने वाली पहली भारतीय महिला थीं।
  • स्मृति मंधाना मैथ्यू हेडन और कुमार संगकारा को अपना आदर्श मानती हैं।
  • वह राहुल द्रविड़ द्वारा उपहार में दिए गए बल्ले से खेली जब उन्होंने गुजरात के खिलाफ वेस्ट ज़ोन अंडर -19 क्रिकेट लीग में नाबाद 224 रन बनाए।
  • स्मृति के भाई ने ही उन्हें 6 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया था
  • स्मृति मंधाना उतनी ही जर्सी (18) पहनती है जितनी विराट कोहली पहनती है।
  • स्मृति मंधाना बाटा के पावर ब्रांड की ब्रांड एंबेसडर हैं।
  • स्मृति मंधाना साथी क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की बहुत बड़ी प्रशंसक हैं और उन्हें एक आदर्श के रूप में देखती हैं।
  • स्मृति को उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए 2019 फोर्ब्स टॉप 30 अंडर 30 में नामित किया गया था।
  • स्मृति मंधाना ने 2019 की शुरुआत ICC की रैंकिंग में शीर्ष क्रम की बल्लेबाज के रूप में की।
  • स्मृति मंधाना आईसीसी महिला टीम ऑफ द ईयर में नामित होने वाली एकमात्र भारतीय बल्लेबाज थीं।
  • उनका पहला वनडे शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होबार्ट में था जहां उन्होंने 102 रनों की पारी खेली थी।
  • स्मृति मंधाना भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर के बाद महिला बिग बैश लीग के लिए ब्रिस्बेन हीट के साथ 1 साल का करार करने वाली दूसरी भारतीय क्रिकेटर हैं।

ये थी दोस्तों Smriti Mandhana Biography In Hindi Wiki आपको कैसी लगी ये जरूर बताएं। मेरे ख्याल में स्मृति मंधना की जीवनी या बायोग्राफी उन लोगों के लिए सीख है जिन्हे लगता है बिना पहचान या गॉडफादर के खेल की दुनिया में सफलता नहीं प्राप्त की जा सकती है।

हालाँकि उनकी सफलता में उनके परिवार वालों का काफी हाथ है पर फिर भी परिवार का सपोर्ट तो बहुत लोगों को मिलता है सभी सफल नहीं हो जाते हैं। इसलिए स्मृति मंधना की सफलता में हम उनका ही सबसे बड़ा हाथ मानते हैं क्योंकि हर संघर्ष को झेलते हुए वो ही इस मुकाम पर पहुंची है जो आज किसी भी व्यक्ति के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

FAQ

स्मृति मंधाना की कास्ट क्या है ?

स्मृति मंधाना हिन्दू मारवाड़ी समुदाय से हैं।

स्मृति मंधाना की हाइट क्या है ?

1.63 मी / 5 फिट 3 इंच +

स्मृति मंधाना का क्रश कौन है ?

ह्रितिक रोशन

स्मृति मंधाना की उम्र क्या है ?

25 साल

इन्हें भी पढ़ें

Leave a Comment