Site icon Tubebite

45 Interesting Facts about Elon musk in Hindi biography family career | एलोन मस्क के बारे में 45 रोचक तथ्य

45-Interesting-Facts-about-Elon-musk-in-Hindi-biography-family-career

45-Interesting-Facts-about-Elon-musk-in-Hindi-biography-family-career

Table of Contents

Elon Musk Ke Bare Mein 45 Rochak Tathya

Interesting Facts about Elon musk in Hindi – दोस्तों आज हम एलन मस्क के जीवन, परिवार, करियर के के बारे में बहुत सारी बाते बताने जा रहे हैं। पिछले कई हफ्तों में उठापटक के बाद भी ज्यादातर समय एलोन मस्क दुनिया के धनपतियों में पहले स्थान पर रहे हैं। कुछ भी कहें पर एलोन मस्क को सुर्ख़ियों में बने रहने का गुर आता है तभी वो आजकल न्यूज़ में छाये रहते हैं। इसलिए ही आज के इस लेख में हम Elon musk ke bare me facts Hindi me बहुत सारी रोचक जानकारी जो हम आपको देने जा रहे हैं जिसको पढ़ कर आप Elon musk के करिश्माई व्यक्तित्व के बारे में और जान सकेंगे।

Elon Musk Latest News

Elon Musk Family एलोन मस्क परिवार

Elon musk के पिता Errol musk अपने समय के famous engineer और pilot थे और उनकी माँ aye musk भी famous model के साथ-साथ एक dietician भी थी। एलोन मस्क के भाई का नाम kimbal musk और उनकी sister का नाम Tosca musk है।

Interesting Facts about Elon musk in Hindi

Elon musk wives एलोन मस्क की पत्नियाँ

Elon musk ने तीन शादियां की हैं, इनकी पहली पत्नी का नाम justin musk था, जो की एक लेखक थी। musk की अपनी पहली पत्नी से divorce 2008 में हुआ था। एलोन मस्क की दूसरी पत्नी का नाम Talulah riley था। इनकी शादी 2010 में हुई थी। पर दो साल में ही इनका डाइवोर्स हो गया, पर 2013 में इन्होने Talulah riley से फिर से शादी की और 3 साल बाद 2016 में इनका दोबारा तलाक हो गया। वर्तमान में musk Canadian singer [Grimes] को date कर रहे है। जिनका वास्तविक नाम claire boucher है।

एलोन मस्क और अभिनेत्री तलाउल्ला रिले ने 2010 में शादी की, 2012 में तलाक हो गया और 18 महीने बाद पुनर्विवाह किया।

Elon musk children ( एलोन मस्क के बच्चों के नाम )

एलोन मस्क के 7 बच्चे है। एलोन मस्क और कनाडाई गायक ग्रिम्स ने अपने नवजात बच्चे का नाम X AE A-XII Musk रखा है। इसके आलावा एलोन मस्क के पिछली शादियों से 6 और बच्चे हैं और उनके नाम जुड़वाँ ग्रिफिन और जेवियर और ट्रिपल डेमियन, सैक्सन और काई हैं।

Elon Musk Net Worth एलन मस्क की नेटवर्थ

इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने 2017 से पहले नंबर के अमीर रहे अमेजन के जेफ बेजॉस को पीछे कर दिया है। अब वो दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं। मस्क की नेटवर्थ 188 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक है, जो कि अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस की नेटवर्थ 187 बिलियन यूएस डॉलर से एक बिलियन डॉलर ज्यादा है.

एलन मस्क के बारे में असाधारण फैक्ट्स ( Interesting facts about Elon musk in Hindi )

  1. एलोन मस्क का जन्म 1971 में दक्षिण अफ्रीका में हुआ था।
  2. एलोन मस्क को बचपन में अंधेरे से डर लगता था।
  3. स्कूल के समय में Elon musk को कुछ बच्चो ने बहुत बुरी तरह से मारा था, इसके वजह से Elon musk को हॉस्पिटल भी जाना पड़ा। मस्क ने तब 15 साल की उम्र में मार्शल आर्ट्स और कुश्ती सीखी. 
  4. एलोन मस्क जब कॉलेज में थे, तो वे अपने एक दिन के खाने पर 1$ से भी कम खर्च करते थे। 
  5. एलोन मस्‍क पैसे बचाने के चक्कर में बस हॉट डॉग और संतरे खाकर रहते थे.
  6. एलोन मस्क पेपाल के सह-संस्थापक भी रहे हैं यहां से उन्होंने काफी पैसा बनाया पर उन्हें असली प्रसिद्धि टेस्ला मोटर्स और स्पेसएक्स को शुरू करने के बाद मिली है।
  7. कहा ये भी जाता है कि एलोन मस्क हॉलीवुड के चरित्र टोनी स्टार्क (a.k.a. आयरन मैन) के लिए वास्तविक प्रेरणा हैं। और आयरन मैन 2 के कुछ हिस्सों को वास्तव में स्पेसएक्स के अंदर और बाहर फिल्माया गया था। मस्क के पास फिल्म में एक कैमियो भी है!
  8. स्टीव जॉब्स , जुकरबर्ग और अन्य प्रसिद्ध उद्यमियों की तरह, टेस्ला मोटर्स के लिए एलोन मस्क का आधिकारिक वार्षिक वेतन सिर्फ $ 1 है।
  9. Elon musk ने 12 वर्ष की उम्र में ही एक game बनाई जिसे, BLASTER नाम दिया गया था। जिसे उन्होंने [ PC & office technology company ] को 500 डॉलर में बेच दिया था। 
  10. जब एलोन मस्क 17 साल के थे तो वे दक्षिण अफ्रीका से कनाडा चले गए और फिर अमेरिका जाकर वहां के पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के एक कॉलेज से उन्होंने 1992 में बैचलर ऑफ़ साइंस की डिग्री हासिल की और 1995 में वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया चले गए। लेकिन कॉलेज के 2 दिन के बाद ही उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी।
  11. एलोन मस्क 2002 तक 31 साल की उम्र के बाद अमेरिकी नागरिक बने।
  12. एलोन मस्क को पढ़ने की बहुत अच्छी आदत है वे एक दिन में 12 घंटे से ज्यादा समय किताबे पढ़ने में बिताते हैं।
  13. अपने ग्रेडिंग स्कूल से बाहर निकलने के बाद, मस्क ने जल्दी से अपनी पहली कंपनी –Zip2 की स्थापना की, जो ऑनलाइन समाचार पत्र के साथ नक्शे और बिज़नेस डायरेक्टरी भी प्रदान करती थी। इस कंपनी को उन्होंने 1999 में 307 मिलियन डॉलर में कॉम्पैक को बेचा।
  14. 1999 में ही , एलोन मस्क ने एक ऑनलाइन भुगतान कंपनी X.com की सह-स्थापना की, जो बाद में पेपाल के नाम से प्रसिद्द हुई और इस कंपनी का ईबे ने $ 1.5 बिलियन के अधिग्रहण किया और इसके लिए एलोन मस्क $165 मिलियन डॉलर प्राप्त हुए।
  15. एलोन मस्क ने एक समय में अपने दोस्त के घर को रेंट पे लिया था, और हर वीकेंड की शाम वे उस घर को अपने कॉलेज के दोस्तों के लिए नाईटक्लब में बदल देते थे। जिसके लिए एंट्री फीस 5 $ होती थी।
  16. 1999 में एलोन मस्क ने अपनी ज़िन्दगी की पहली कार McLaren F1 खरीदी थी। लेकिन कुछ साल बाद इस कार के इंस्युरेन्स के खर्च न उठा पाने के कारण उन्होंने इस कार को बेच दिया था।
  17. 1999 में उन्होंने अपनी ज़िन्दगी की पहली कार McLaren F1 खरीदी थी। लेकिन कुछ साल बाद इस कार के इंस्युरेन्स के खर्च न उठा पाने के कारण उन्होंने इस कार को बेच दिया था।
  18. एलोन मस्क टेस्ला मोटर्स के कोफाउंडर हैं ये एक ऐसी कंपनी है, जो इलेक्ट्रिक स्पोर्ट्स कारों की डिजाइन और निर्माता है। टेस्ला स्पोर्ट्स इलेक्ट्रिक कार बाजार में है जहां अन्य बड़े निर्माता असफल रहे। एलोन मस्कअब टेस्ला में सीईओ और मुख्य उत्पाद वास्तुकार के रूप में कार्य करते हैं।
  19. टेस्ला मॉडल एस को राष्ट्रीय राजमार्ग सुरक्षा प्रशासन ने 5 सुरक्षा रेटिंग में से 5.4- सम्मानित किया, जो अब तक की सबसे अधिक रेटिंग एक ऑटोमोबाइल है।
  20. एलोन मस्क का सोलरसिटी के, जो कि उनके चचेरे भाई द्वारा स्थापित कंपनी है के पीछे बड़ा हाथ हैं और वे इस कंपनी का सबसे बड़ा शेयरधारक भी है।
  21. एलोन मस्क ने रॉकेट प्रौद्योगिकी में विशेष ध्यान देने के साथ स्पेस लॉन्च वाहनों को बनाने और बनाने वाली कंपनी स्पेसएक्स (जैसे स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज) की भी स्थापना की। उसका उद्देश्य पृथ्वी से परे मानव जीवन के विस्तार की उम्मीद में अंतरिक्ष उड़ान की लागत को कम करना है।
  22. एलोन मश्क की कंपनी स्पेसएक्स के पास अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन को फिर से तैयार करने के लिए नासा के साथ 1.6 अरब डॉलर का अनुबंध है, और स्पेस शटल की जगह प्रभावी रूप से ले रहा है।
  23. स्पेसएक्स के माध्यम से एलोन मश्क ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक पहुँचने की लागत को 90% तक कम कर दिया है, इसे 1 बिलियन डॉलर प्रति मिशन से घटाकर सिर्फ 60 मिलियन डॉलर कर दिया है।
  24. एलोन मश्क ने अपने फाल्कन रॉकेट के लिए किसी दिन अंतरिक्ष पर्यटन और मंगल ग्रह पर कॉलोनी बना कर लोगों को वहां बसाने की योजना का लक्ष्य रखा है।
  25. फाल्कन रॉकेट को इसका नाम स्टार वार्स के मिलेनियम फाल्कन से मिला है।
  26. एलोन मश्क की स्पेसएक्स पृथ्वी की कक्षा से अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक पुनर्प्राप्त करने वाली पहली व्यावसायिक कंपनी है, और इसका ड्रैगन अंतरिक्ष यान अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ने वाला पहला कमर्शियल वाहन है।
  27. एलोन मश्क की हालिया सफलता के बावजूद, उनकी दोनों प्रमुख कंपनियां (स्पेसएक्स और टेस्ला मोटर्स) असफलता के करीब आ गईं। टेस्ला की पहली इलेक्ट्रिक कार, रोडस्टर, को उत्पादन की समस्याओं का सामना करना पड़ा , और इसके चौथे और अंतिम प्रयास में सफल होने से पहले SpaceX ने तीन असफल लॉन्च झेले।
  28. एलोन मस्क की तीन बार शादी हो चुकी है, और शादीशुदा (और बाद में तलाकशुदा) ब्रिटिश अभिनेत्री तलुल्लाह रिले से दो बार शादी की।
  29. एलोन मश्क के पांच बेटे हैं (जुड़वा बच्चों का एक सेट और ट्रिपल का एक सेट), जिसे उन्होंने अपनी पहली पत्नी, कनाडाई फंतासी लेखक जस्टिन विल्सन के साथ साझा किया।
  30. उन्होंने एक्स-मेन के प्रोफेसर ज़ेवियर के बाद अपने एक बेटे ज़ेवियर का नामकरण करने की बात कबूल की है।
  31. एलोन मस्क ने मस्क फाउंडेशन की स्थापना की, जो अंतरिक्ष अन्वेषण और स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों की खोज के लिए प्रतिबद्ध एक समूह है। फाउंडेशन यूटा में कस्तूरी मार्स डेजर्ट ऑब्जर्वेटरी टेलीस्कोप चलाता है।
  32. एलोन मस्क का यही मस्क फाउंडेशन एक नकली मंगल वातावरण भी चलाता है जो आगंतुकों को यह अनुभव करने की अनुमति देता है कि मंगल ग्रह पर जीवन कैसा हो सकता है।
  33. एलोन मस्क ग्लोबल वार्मिंग से लड़ने और टिकाऊ ऊर्जा उपयोग की दिशा में काम करने का एक दृढ़ समर्थक है – वह इसे टेस्ला मोटर्स और सोलरसिटी की स्थापना के लिए प्राथमिक प्रोत्साहन के रूप में बताया है।
  34. एलोन मस्क ने गिविंग प्लेज पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें प्रतिज्ञाओं में अपने धन के बहुमत को परोपकारी प्रयासों के लिए दान करने का वादा किया है। द गिविंग प्लेज में बिल गेट्स, सर रिचर्ड ब्रैनसन, वारेन बफेट और मार्क जुकरबर्ग सहित अन्य ने हस्ताक्षर किए हैं।
  35. एलोन मस्क वेट नेली, जेम्स बॉन्ड फिल्म, द स्पाई हू लव्ड मी से कस्टम-निर्मित लोटस एस्प्रिट पनडुब्बी कार के मालिक हैं।
  36. एलोन मस्क को एस्क्वायर पत्रिका द्वारा मस्क को 21 वीं सदी के 75 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नामित किया गया था
  37. 2013 में, स्पेसएक्स, सोलरसिटी और टेस्ला मोटर्स के लिए मस्क को फॉर्च्यून के “बिजनेसपर्सन ऑफ द ईयर” नामित किया गया था।
  38. एलोन मस्क ने द सिम्पसंस एपिसोड में “द मस्क हू फेल टू अर्थ” शीर्षक से एक अतिथि भूमिका निभाई थी। इस एपिसोड में मस्क के कई विचारों पर मज़ाक उड़ाया गया था ।
  39. फेडरेशन एरोनॉटिक इंटरनेशनेल, जो एयरोस्पेस रिकॉर्ड के लिए विश्व शासी निकाय है, ने 2010 में एलोन मश्क को कक्षा में पहुंचने के लिए पहले निजी रूप से विकसित रॉकेट डिजाइन करने के लिए FAI गोल्ड स्पेस मेडल के साथ प्रस्तुत किया। यह संगठन का सर्वोच्च पुरस्कार है (और नील आर्मस्ट्रांग को भी प्रदान किया गया है।
  40. 2013 में, मस्क ने अपनी एक योजना हाइपरलूप की घोषणा की , यह परिवहन का एक नया रूप है जो सैद्धांतिक रूप से दबाव वाले ट्यूबों के माध्यम से आधे घंटे में सैन फ्रांसिस्को से लॉस एंजिल्स तक लोगों को भेज सकता है। मस्क ने कहा है कि अगर कोई और इसका निर्माण नहीं करेगा, तो वह इसे स्वयं करेगा।
  41. 2013 में solar city U.S.A में solar power system मुहैया कराने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई। 
  42. एलोन मस्क की कंपनी में स्पेस एक्स रॉकेट के 80 प्रतिशत पार्ट्स कंपनी की खुद की फैक्ट्री में बनते हैं, जिससे आउट सोर्सिंग का खर्चा बचता है। इससे पेलोड की प्रति पाउंड लागत कम करती है और इन-हाउस क्वालिटी कंट्रोल रहता है।
  43. एलोन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स के पहले रॉकेट का नाम फाल्कोन 1 था, जो कक्षा में जाने में एक बार नहीं बल्कि 3 बार असफल हुआ था और चौथी बार सफल हुआ था। इससे कंपनी का बहुत ही नुक्सान हुआ और कंपनी लगभग दिवालिया होने के कगार पर आ गई थी।
  44. एलोन मस्क की मार्स कोलोनल ट्रांसपोर्टर (एमसीटी) की शुरूआत होने से पहले स्पेस एक्स को पब्लिक कंपनी बनाने की कोई योजना नहीं है और इसमें आप रॉकेट केवल सिर्फ 500,000 डॉलर प्रति व्यक्ति के हिसाब से मंगल लेकर जाने की योजना है।
  45. अभी तक , मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने 70 फ्लाइट्स बुक की हैं और उनकी ये कंपनी कस्टमर्स को मंगल गृह पहुंचाने की योजना के लिए रॉकेट लॉन्च करने के लिए 62 मिलियन डॉलर तक खर्च कर रही है।

Elon Musk Quotes in Hindi { एलन मस्क के कोट्स }

एलन मस्क की सफलता का मंत्र Elon Musk’s Success Mantra

  1. कभी हार मत मानो never give up.
  2. आप जिस काम को पसंद करते हैं वह ही करें Just do the work you love.
  3. छोटे आदमी की मत सुनो don’t listen to the little man.
  4. जोखिम ले take a risk.
  5. कुछ महत्वपूर्ण करें Do something important.
  6. शोर से ज्यादा सिग्नल पर ध्यान दें Focus on signal over noise
  7. समस्या के समाधान की तलाश करें Look for problem solving
  8. महान लोगों को आकर्षित करें Attract great people
  9. एक अच्छा प्रोडक्ट रखें have a good product
  10. बहुत मेहनत करो Work super hard

Elon musk quotes for students { एलन मस्क के स्टूडेंट्स के लिए कोट्स }

अगर कुछ बेहद जरुरी है,
तो भले ही चीजें आपके खिलाफ हों,
आपको वो करना चाहिए

लोग बेहतर काम तब करते हैं जब वो जानते
कि उनका लक्ष्य क्या है और क्यों है

पैसों पर फोकस करोगे तो लिमिट से आएगा
लेकिन अगर सीखने पर फोकस करोगे तो अनलिमिटेड आएगा।

जमकर काम करो. मेरा मतलब है कि आपको बस हर हफ्ते 80 से 100 घंटे काम करना है. ये आपकी सफलता के मौके बढ़ा देता है. अगर बाकी लोग हफ्ते में 40 घंटे काम कर रहे हैं और आप 100 घंटे तो अगर आप वही चीजें करते हैं तो भी आप जानते हैं कि जो चीजें हासिल करने में वे 1 साल लगायेंगे आप उन्हें 4 महीने में हासिल कर लेंगे.

आप जो भी अच्छी चीजे बनाना चाहते है
उसे बनाने के लिए संकल्पवान बने.
उसमे जो भी चीज गलत है उसे खोजे और ठीक करे.
अपने दोस्तों से नेगेटिव फीडबैक जरुर ले.

एक ही चीज है जिसका कोई अर्थ है और वह है ज्ञान के लिए प्रयास करना.

धैर्य बहुत बड़ा गुण है और मैं इसे सीख रहा हूँ. यह एक कठिन चीज है.

मेरी प्रेरणा हमेशा से मेरे सभी कम्पनी में यही रहा है की जो दुनिया पर मजबूत असर डाले.

बहुत लम्बे समय तक नाराज होने के लिए ज़िन्दगी बहुत छोटी है.

आपको कोई भी चीज इसलिए नहीं करनी चहिये की वे अलग है बल्कि उनका बेहतर होना भी जरुरी है.

कभी भी नयी चीजे करने से डरो मत.

 या तो मैं इसे होते हुए देख सकता हूँ या इसका हिस्सा बन सकता हूँ.

मैं किसी व्यक्तित्व के बजाय उसकी प्रतिभा को ज्यादा महत्व देता हूँ

लगातार सोचें कि
आप चीजों को बेहतर कैसे कर सकते हैं
खुद से सवाल करते रहें

मैं हर सुबह किसी तकनीकी समस्या का हल ढूंढने के लिए उठना चाहता हूँ
बैंक में कितना पैसा है इसे मैं सफलता का पैमाना नहीं मानता

FAQ related to Elon Musk

टेस्ला कंपनी के फाउंडर कौन है?

एलन मस्क स्पेसएक्स और टेस्ला के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर हैं।

एलन मस्क का जन्म कब हुआ?

28 जून 1971 ( 49 वर्ष)

एलन मस्क की नेट वर्थ

Ans – एलन मस्क (Elon Musk) स्पेस-एक्स के संस्थापक और टेस्ला के सीईओ हैं और एलन ने हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति के तौर पर अपनी जगह बनाई है। पिछले 12 महीनों में मस्क की कंपनी का नेटवर्थ 150 अरब डॉलर बढ़ी है।

एलन मस्क के पास कितनी संपत्ति है?

Ans – ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक मस्क की संपत्ति इस समय 20,000 करोड़ डॉलर यानी 14.80 लाख करोड़ है।

एलन मस्क की पत्नी कौन है?

Ans – Elon musk ने तीन शादियां की हैं, इनकी पहली पत्नी का नाम justin musk था, जो की एक लेखक थी। musk की अपनी पहली पत्नी से divorce 2008 में हुआ था। एलोन मस्क की दूसरी पत्नी का नाम Talulah riley था। इनकी शादी 2010 में हुई थी। पर दो साल में ही इनका डाइवोर्स हो गया, पर 2013 में इन्होने Talulah riley से फिर से शादी की और 3 साल बाद 2016 में इनका दोबारा तलाक हो गया।

एलोन मस्क कॉलेज कहाँ गए थे?

Ans – एलोन मस्क किंग्स्टन, ओंटारियो, कनाडा में क्वीन्स यूनिवर्सिटी गए और फिर फिलाडेल्फिया में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में स्थानांतरित हो गए।

एलोन मस्क 1 सेकंड में कितना कमाते हैं?

Ans – एलन मस्‍क की कमाई के बारे में कहा जाता है क‍ि वो हर सेकेंड 67 लाख रुपये कमाते हैं

एलोन मस्क की कंपनियां कौन सी हैं ?

Ans – एलोन मस्क ने पहली इलेक्ट्रॉनिक भुगतान फर्म पेपाल की सह-स्थापना रहे हैं और एलोन अंतरिक्ष यान कंपनी स्पेसएक्स की स्थापना की साथ ही वह इलेक्ट्रिक-कार निर्माता टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने।

Q – ग्रिम्स (Grimes) और एलन मस्क (Elon Musk) की उम्र में कितना अंतर है ?

Ans – ग्रिम्स 33 वर्ष की हैं जबकि मस्क 50 वर्ष के हैं तो उनके बीच उम्र का अंतर 17 वर्ष है।

Q – ग्रिम्स और एलोन मस्क की सरोगेसी के माध्यम से हाल ही में पैदा हुई बेटी का क्या नाम है ?

Ans – इस बच्ची का पूरा नाम Exa Dark Sideræl है, हालांकि उन्होंने उसका उपनाम Y रखा है।

इन्हें भी देखें

Exit mobile version