LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein एलआईसी कन्यादान पालिसी LIC Policy Details

LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein, एलआईसी कन्यादान पालिसी LIC kanyadan policy details, LIC kanyadan policy 150 per month की ये LIC कन्यादान पालिसी क्या है ? अगर आप भी लड़कियों के लिए LIC की ये स्पेशल स्कीम के बारे में नहीं जानते तो आज का ये पोस्ट आपके लिए ही है।

LIC kanyadan policy में स्कीम के लिए फॉर्म कहाँ से अप्लाई करना है और ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए और ऑनलाइन कहाँ से अप्लाई करेंगे ये सभी जानकारी आपको आज के हमारे इस पोस्ट से हो जाएगी।

LIC Kanyadan Policy एक योजना हैं जो LIC द्वारा चलाई गई है। इस पॉलिसी द्वारा उन माता-पिता की मदद की जा रही है जिनकी आमदन कम है। जो अपनी बेटियों की शिक्षा और शादी के लिए अधिक पैसा खर्च नहीं कर सकते | ऐसे लोगों को इस पालिसी से सहायता प्रदान की जा रही है। बेटियों के भविष्य को ध्यान में रखकर यह योजना चलाई गई है।

LIC Kanyadan Policy अगर आप किसी बेटी के बाप हैं या आपके घर को बेटी है तो ये योजना आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है ये एक स्कीम है जो LIC द्वारा चलाई गई है। ये उन माँ बाप के लिए चलाई जा रही है जिनकी आय कम है। बेटी की शादी माँ बाप का अरमान होता है इसलिए इस पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy Benefits) केवल विशेष बेटियों की शादी के लिए पेश की गई है।

वास्तव में LIC कन्यादान पॉलिसी कोई स्पेसिफिक प्लान नहीं हैं, बल्कि एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी का कस्टमाइज प्लान है। इसलिए ही ये LIC कन्यादान पॉलिसी, एलआईसी की वेबसाइट पर भी नहीं मिलेगी, लेकिन कंपनी के एजेंट एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी को बेटी की शादी को ध्यान में रखते हुए कस्टमाइज कर के कन्यादान पॉलिसी के नाम से बेचते हैं।

LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein and LIC Kanyadan Policy Benefits एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लाभ

इस पॉलिसी में निवेश करने वाले व्यक्ति को 25 वर्ष बाद अधिकतम लआईसी द्वारा 27 लाख रुपये पॉलिसी करवाने वाले को दिए जाएंगे। इसके लिए आपको अभी सिर्फ 121 रुपए प्रतिदिन या यूं कहें करीब 3600 रुपये प्रति माह या साल के करीब 46 हजार 22 वर्षों तक जमा करने होने और जैसे ही 25 वर्ष पूरे होंगे एलआईसी की तरफ से उसे 26.75 लाख रुपए दिए जाएंगे| है ना बहुत अच्छी स्कीम पर अभी नहीं रुकिए अभी तो इस स्कीम में और भी अच्छाई है।

LIC कन्यादान पॉलिसी की समय अवधि कम से कम 13 साल है और अधिकतम 25 साल है । यानी ये दीर्घकालीन स्कीम है। अब यदि बीमा करने वाले व्यक्ति की इस समय के बीच में ही मृत्यु हो जाती है तो एलआईसी उसे तय राशि ” से 5 लाख रुपए अधिक देगी ।

अब यदि कोई व्यक्ति पाँच लाख रुपए की ही पॉलिसी लेना चाहे तो उसे 22 साल तक 1951 रुपये मासिक किश्त देनी होगी । बीमा की समय अवधि पूरा होने पर एलआईसी उसे 13.37 लाख रुपए देगी । ठीक ऐसे ही अगर बीमा लेने वाला व्यक्ति दस लाख का बीमा लेता है तो हर महीने उसे तीन हजार नौ सो एक रुपये की किश्त देनी होगी ।

इसका मतलब ये स्कीम एक तरह से बीमा पालिसी भी है , साथ ही आप इसमें आप प्रीमियम की रकम कम या ज्यादा करने के लिए पालिसी की रकम कम ज्यादा कर सकते हैं और साथ में LIC का विश्वास तो है ही।

एलआईसी कन्यादान पालिसी धारक को टैक्स में छूट – आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत, एक निवेश करने वाला व्यक्ति भुगतान किए गए प्रीमियम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा । टैक्स में यह छूट अधिक से अधिक छूट डेढ़ लाख रुपए तक ही है। इसी के साथ सेक्शन 10(10D) के अंतर्गत मैच्योरिटी या मृत्यु क्लेम की राशि पर भी छूट प्रदान की जाती है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ भारत से बाहर रहने वाले भारतीय नागरिक भी उठा सकते हैं।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर On the death of LIC Kanyadaan policy holder

अगर पॉलिसी धारक की सामान्य मृत्यु है तो

  • उसके परिवार को प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा
  • परिवार को 5 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे
  • परिवार को मैच्योरिटी तक हर साल 50,000 रुपये भी मिलेंगे
  • 25 साल बाद नॉमिनी को 27 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.

अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु आकस्मिक है तो

  • उसके परिवार को प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा
  • परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे
  • 25 साल बाद नॉमिनी को 27 लाख रुपये की राशि दी जाएगी.
LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein
LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein

LIC kanyadan policy premium chart LIC कन्यादान पॉलिसी के लिए प्रीमियम भुगतान का चार्ट

LIC Kanyadan Policy AmountLIC kanyadan policy premium per month Policy Maturity Amount
दस लाख का बीमा  रुपए 3600 / महीने 26.75 लाख
पाँच लाख रुपए 1951 / महीने 13.37 लाख

LIC कन्यादान पॉलिसी के लिए प्रीमियम भुगतान के लिए ग्रेस पीरियड

प्रीमियम भुगतान के लिए ग्रेस पीरियड का अर्थ है कि अगर आप प्रीमियम भुगतान करने में चूक गए हैं तो आप कितने दिनों तक बिना फाइन के अगर प्रीमियम भर दें तो उसे पालिसी की समयावधि में ब्रेक नहीं माना जायेगा। LIC कन्यादान पॉलिसी के प्रीमियम भुगतान के लिए वार्षिक और त्रैमासिक भुगतान करने पर तीस (30) दिन का ग्रेस पीरियड है मासिक प्रीमियम भुगतान करने पर पन्द्रह दिन का ग्रेस पीरियड प्रदान किया जाता है।

लेकिन पालिसी धारक यदि ग्रेस पीरियड की अन्तिम तिथि हो जाने से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं करता है तो ऐसी स्थिति में उसकी पॉलिसी टर्मिनेट कर दी जाती है। और उसको इस पालिसी का कोई लाभ नहीं मिलेगा।

LIC Kanyadan Policy Eligibility एलआईसी कन्यादान पालिसी पात्रता –

इस पॉलिसी के लिए कोई ख़ास पात्रता नहीं है बस –

  • पालिसी बस पुत्री का पिता ही कर सकता है।
  • पालिसी के समय पुत्री के पिता की आयु 30 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • पुत्री की आयु कम से कम एक वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत 13 से लेकर 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि है।

Document For LIC Kanyadan Policy

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • योजना के प्रस्ताव का विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षर किया हुआ फॉर्म
  • पहला प्रीमियम भरने के लिए चेक या केश
  • जन्म प्रमाण पत्र

एलआईसी कन्यादान पालिसी के लिए तय सीमा

इस एलआईसी कन्यादान पालिसी 2021 के लिए तय समय सीमा 25 वर्षों की है और आपको प्रीमियम सिर्फ 22 वर्षों तक ही देना होगा। और बाद के तीन वर्षों तक आपको कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। और पालिसी के mature होने पर आपको आपकी पालिसी के आधार पर निर्धारित रकम मिल जाएगी।

एलआईसी कन्यादान पालिसी के उद्देश्य

इस पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य है आपकी बेटी को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाना और आपको आपकी बेटी के भविष्य की चिंता से मुक्त करना है। क्योंकि माध्यम वर्ग और निम्न वर्ग में अपनी बेटी की शिक्षा की चिंता बहुत सताती है और उनके माता पिता को इस चिंता से मुक्त करने के लिए ही ये योजना चलाई गयी है।

इस पालिसी द्वारा आप अपनी बेटी की शिक्षा दीक्षा और शादी तक की चिंताओं से मुक्त हो सकते हैं। और इस पालिसी का प्रीमियम भी ज्यादा नहीं है इसलिए अगर आप चाहे तो इस पालिसी को ले सकते हैं और ये आपके परिवार का बजट भी नहीं बिगड़ेगा। साथ ही इसमें बीमा भी है जो बीमा धारक की मृत्यु होने पर परिवार को एक अतिरिक्त आर्थिक कवच प्रदान भी करेगा।

क्या एल आई सी कन्यादान पॉलिसी आयकर लाभ भी मिलेगा Will LIC Kanyadan policy also get income tax benefit ?

एलआई सी कन्यादान पॉलिसी एक बीमा पालिसी है इसलिए इसके प्रीमियम पर आयकर लाभ भी मिलेगा टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C में प्रीमियम पर छूट प्रदान की जाती है। यह छूट अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपए तक की प्राप्त की जा सकती हैं। इसी के साथ सेक्शन 10(10D) के अंतर्गत एलआई सी कन्यादान पॉलिसी की मैच्योरिटी या मृत्यु क्लेम से प्राप्त राशि पर भी छूट प्रदान की जाती है।

LIC कन्यादान पॉलिसी 2021 के लिए आवेदन कैसे करें How to apply for LIC Kanyadan Policy 2021?

  • वास्तव में LIC कन्यादान पॉलिसी कोई स्पेसिफिक प्लान नहीं हैं, बल्कि एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी का कस्टमाइज प्लान है। इसलिए कंपनी के एजेंट एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी को बेटी की शादी को ध्यान में रखते हुए कस्टमाइज कर के कन्यादान पॉलिसी के नाम से बेचते हैं।
  • यदि आप इस LIC कन्यादान पॉलिसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अपने नजदीक के LIC ऑफिस जाकर, अपनी बात वहाँ बैठे किसी कर्मचारी या अधिकारी से बताएं कि आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेश करना चाहते हैं।
  • इस योजना के लिए दो ही प्रीमियम हैं आप अपनी सामर्थ्य के अनुसार उनमें से कोई एक चुन लें। फिर LIC कन्यादान पॉलिसी का एजेंट आपकी उसके अन्य फायदे या नुक्सान से अवगत करा देगा।
  • फिर इस LIC कन्यादान पॉलिसी के लिए जरुरी दस्तावेज जमा कर सकते हैं जैसे अपना और अपनी बेटी का जन्म प्रमाण पत्र , अपना आधार कार्ड और अपनी आय का प्रमाण पत्र और अपने पते का प्रमाण पत्र आदि।
  • इसके बाद ही LIC कन्यादान पॉलिसी फॉर्म को भरे और इस योजना में निवेश करें।

LIC कन्यादान पॉलिसी के लिए LIC साइट का ऑफिसियल लिंक

एलआईसी ऑफिसियल लिंक – www.licindia.in

See Also – Rakesh Jhunjhunwala Ki Kahani राकेश झुनझुनवाला की बायोग्राफी, टिप्स, नेट वर्थ

See Also – LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein एलआईसी कन्यादान पालिसी LIC Policy Details

See Also – नेशनल एसेट मोनेटाइजेशन पाइपलाइन योजना National Asset Monetisation Pipeline Hindi

See Also – गोल्ड हॉलमार्किंग Gold Hallmark Sign In India In Hindi

See Also – बिग बॉस ओटीटी 15 की कंटेस्टेंट लिस्ट फोटो के साथ |Bigg Boss 15 contestants list in Hindi with photo

See Also – पेंडोरा पेपर्स लीक में कैसे फंस गए सचिन तेंदुलकर और अनिल अम्बानी Pandora scam 2021 India | Pandora Papers Leak in Hindi

Leave a Comment