आखिर कौन हैं पैरालम्पिक गोल्ड मेडल दिलाने वाली अवनि लखेड़ा | Avani Lakhara Biography In Hindi – Avani Lekhara Paralympics

Avani Lakhara Biography In Hindi | अवनि लखेड़ा की जीवनी – टोकियो पैरालिंपिक से मिली एक धमाकेदार खबर यहाँ भारतीय निशानेबाज अवनि लखेड़ा ने निशानेबाजी में गोल्ड मेडल जीता। यह भारत का इस टोकियो पैरालिंपिक में पहला गोल्ड मेडल है।

भारत की अवनि लखेड़ा ने तोक्यो पैरालिंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता। लखेड़ा ने फाइनल में 249.6 अंक हासिल किए। उन्होंने वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी की।

इसलिए आज के इस पोस्ट में हम अवनि लखेड़ा की जीवनी पब्लिश कर रहे हैं। जैसे अवनि का जन्म, अवनि की उम्र, उनके माता पिता कौन हैं और वो इस शुटिंग के खेल में कैसे आईं जिससे आज उन्हें पूरे विश्व में ख्याति मिल रही है।

अवनि लखेड़ा की जीवनी (उम्र, परिवार, अवार्ड) (Avani Lakhara Biography in Hindi Wiki, Caste, Age, Height, Family, Father Mother)

अवनि का जन्म 8 नवंबर 2001 को जयपुर, राजस्थान , भारत के एक साधारण परिवार में हुआ। अवनि लेखरा के पिता का नाम प्रवीण लेखरा है। साल 2012 में जबअवनी लेखरा (Avani Lekhara) महज 12 साल की थीं तभी हुए एक्सीडेंट के वे चलते सीधे व्हीलचेयर (Wheelchair) पर आ गई और उनकी जिंदगी बदल गई।

पर अवनि जैसी अपने कदमों से बुलंदियां हासिल करने का सपना देखने वाली लड़की सिर्फ व्हीलचेयर पर कैसे रुक सकती थी। एक्सीडेंट (Accident) के महज तीन साल बाद ही अवनी ने शूटिंग (Shooting) को अपनी जिंदगी बनाया और महज 5 साल के अंतराल में ही अवनी ने गोल्डन गर्ल (Golden Girl) का तमगा हासिल कर लिया।

राजधानी जयपुर की रहने वाली व्हीलचेयर पर चलने वाली अवनी अगस्त 2021 में टोक्यो में होने वाले पैरालंपिक (Tokyo Paralympics) में देश देश का नाम रौशन किया और देश को शूटिंग के 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीता दिया। और भारत का नाम रौशन कर दिया।

अवनी (Jaipur Golden Girl Avani Lekhara) को इस मंजिल तक पहुंचने में अगर किसी का हाथ है तो वो है अवनी के माता-पिता का । अवनी के पिता प्रवीण लेखरा और श्वेता लेखरा का कहना है कि “12 साल की उम्र में जब अवनी को जब पैरालाइसिस हुआ और वो व्हीलचेयर पर आ गयी तो वो काफी टूट गई थी”.
उस समय उनके पिता ने सोचा की अवनी (Avani Lekhara Gold Winner) को किसी खेल से जोड़ा जाए जिससे उनका दिमाग किसी और काम में लगे और आज परिणाम सबके सामने है. खेल के साथ ही अवनी पढ़ाई में भी काफी होशियार है. इसके साथ ही अन्य एक्टीविटी में भी अवनी सबसे अव्वल रहती है.

अवनि लखेड़ा का जन्म एवं परिचय (Shweta Tiwari birth date, age father name and )

पूरा नाम अवनि लेखरा
पेशा खिलाड़ी ( शूटिंग )
निक नाम अवनि
पिताप्रवीण लेखरा
माताश्वेता लेखरा 
जन्मतिथि8 नवंबर 2001
जन्म स्थानजयपुर, राजस्थान
उम्र20 वर्ष
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
ऊंचाई
राशि
शिक्षाबीए एलएलबी की डिग्री, राजस्थान विश्वविद्यालय
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

अवनि लखेड़ा के गोल्ड मैडल जितने पर किसने क्या कहा ?

भारतीय पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक ने कहा, “देश में पैरा स्पोर्ट की शूटिंग के लिए यह एक शानदार क्षण है। राष्ट्रीय चैंपियनशिप के बाद निशानेबाज अल ऐन में देश के लिए ख्याति अर्जित कर रहे हैं। हमें उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है।”

सैखोम मीराबाई चानू – बिना किसी तनाव के चलते रहें प्रशिक्षण में मेरा सबसे अच्छा सहयोगी।

वीरेंद्र सहवाग – उन्होंने इतिहास रच दिया है। उत्कृष्ट उपलब्धि पर #Paralympics #Gold फायर फायर वाह # Avani Lakhara जीतने वाली भारत की पहली महिला। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 फाइनल जीतने के लिए मौजूदा डब्ल्यूआर के बराबर है!

प्रताप सिंह बाजवा – उल्लेखनीय उपलब्धि! निशानेबाज #अवनिलेखा भारत के लिए #पैरालिंपिक में #गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं! . हमारे एथलीट #TokyoParalympics में इतिहास रच रहे हैं। गर्व का क्षण।

FAQ

Q – अवनि लखेड़ा की उम्र क्या है ? What is Avani Lakhara’s age?

Ans – 20 वर्ष

Q – अवनि लखेड़ा क्यों चर्चा में हैं ? Why Avani Lakhara is in news ?

Ans – अवनि लखेड़ा ने भारत की अवनि लखेड़ा ने तोक्यो पैरालिंपिक में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 इवेंट में गोल्ड मेडल जीत कर देश का नाम रौशन किया।

See More – My Life My Rules Quotes In Hindi Mera Jivan Mere Niyam Quotes Status Images { मेरा जीवन मेरे नियम }

See More – Galatfehmi Quotes aur Status Hindi me Misunderstanding Quotes Shayari { ग़लतफ़हमी कोट्स और स्टेटस हिंदी में }

See Also – Happy Birthday Bhabhi Quotes In Hindi With Images

See More – Quotes about school life in Hindi with images Shayari Status

See Also – जितेन्‍द्र कुमार का जीवन बायोग्राफी विकी | Jeetendra Kumar Biography In Hindi Wiki Jeetu Bhaiya ki jivni

See Also – एरिका फर्नांडीस की जीवनी बायोग्राफी विकी | Erica Fernandes Biography In Hindi Wiki

See Also – नेशनल एसेट मोनेटाइजेशन पाइपलाइन योजना National Asset Monetisation Pipeline Hindi

Leave a Comment