प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना अप्लाई ऑनलाइन Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Hindi

Table of Contents

Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana | प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना कब शुरू हुई | Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana in Hindi | पीएम गर्भवती महिला योजना फॉर्म ऑनलाइन

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana या प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2021 में भारत सरकार ने पहली बार गर्भवती महिलाओं के लिए आर्थिक सहायता हेतु उन्हें 6000 रूपये देने की बात कही है जिसमें 5000 रूपये तीन किश्तों में और सभी किश्त सही से पूर्ण करने पर बाद में 1000 की शेष राशि माँ को नकद दी जाती है। यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जनवरी 2017 को की गयी थी।

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना 2021 के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओ को यह आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है | गर्भावस्था सहायता योजना को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2021 के नाम से भी जाना जाता है | तो दोस्तों आज हम इसी प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के बारे में सभी जानकारी देंगे।

आज के इस प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना इन हिंदी लेख में हम आपको ये भी बताएंगे कि गर्भवती महिलाएं कैसे प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना अप्लाई ऑनलाइन कर सकती हैं और इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाएं कैसे ( anganwadi benefits for pregnant ladies ) उठा सकेंगी।

साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे कि अगर आपने इस योजना के लिए रजिस्टर कर लिया है तो आधार कार्ड की मदद से अपना स्टेटस ( pmmvy beneficiary status check online ) कैसे देखें और इस प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लिस्ट ( pmmvy beneficiary status check online ) में लाभार्थी अपना नाम कैसे देखें।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ( Pradhan Mantri Matra Vandana Yojana) को गति प्रदान के लिए और इसके जागरूकता बढ़ने के लिए जिले में एक से सात सितम्बर तक मातृ वंदना सप्ताह मनाया जाएगा. जिसके तहत सप्ताह के हर दिन अलग-अलग गतिविधियां आयोजित की गयीं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना कब शुरू हुई When was the Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana started?

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना भारत सरकार द्वारा 1 जनवरी 2017 को आरंभ की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को आर्थिक रूप से सुदृण बनाना और उनके तथा उनके नवजात शिशु के स्वस्थ्य के लिए आवश्यक दवाओं और टीकों के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराना है ताकि उनके घर पर अतिरिक्त आर्थिक बोझ न पड़े।

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना क्या है What is pradhanmantri matru vandana yojana?

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा में भारत सरकार 19 वर्ष या अधिक की पहली बार गर्भवती होने वाली महिलाओं को ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाती है। इसके लिए पंजीकरण कराना पड़ता है।

पहली किस्त – 2000 रूपये:- प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत 6000 रूपये दिए जायेंगे जो तीन किस्तों के रूप में दिए जायेंगे जिसमे पहली किस्त 2000 रूपये की गर्भवती महिलाओ को स्वास्थ्य केंद्र या आंगनवाड़ी में अपनी पंजीकरण कराने के बाद मिलेगा।

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना अप्लाई ऑनलाइन Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Hindi
प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना अप्लाई ऑनलाइन Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana

दूसरी किस्त – 2000 रूपये:- दूसरी किस्त के 2000 रूपये महिला के गर्भधारण करने के 6 महीने बाद दी जाएगी।

तीसरी किस्त – 2000 रूपये बच्चे के जन्म के बाद DPT, BCG, OPV का टीकाकरण करने के बाद दी जाएगी।

यह सभी भुगतान लाभार्थी के बैंक के खाते में सीधे किये जाते हैं। स्वास्थ्य विभाग इस योजना को साकार करने की जिम्मेदारी निभा रहा है।

इस योजना के अंतर्गत प्रसव की कोई शर्त नहीं है। लाभार्थी प्रसव सरकारी या फिर प्राइवेट किसी भी अस्पताल में करवा सकती हैं। यह धनराशि गर्भवती महिलाओं के पोषण के लिए प्रदान की जाती है।

अब इस योजना के अंतर्गत घर बैठे ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। यह सुविधा प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया अभियान के अंतर्गत आरंभ की गई है।

प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना में आवेदन के लिए जरुरी पात्रता Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Eligibility

  • गर्भावस्था सहायता योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 19 वर्ष से कम नहीं होनी चाइये।
  • इस योजना का लाभ उन्ही महिलाओ को दिया जायेगा जो 1 जनवरी 2017 के बाद गर्भवती हुई महिलाओ को दिया जायेगा।
  • माता पिता दोनों के आधार कार्ड होना चाहिए।
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र।
  • राशन कार्ड।
  • बैंक पासबुक।
  • महिला की पासपोर्ट साइज फोटो।

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना हेल्पलाइन नंबर Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana Helpline Number

संपर्क करने के लिए पता

Deputy Director PMMVY
Department of Women and Child Development
Government of NCT of Delhi, 1, Canning Lane (Pandit Ravi Shankar Shukla Lane), Near Bharatiya Vidya Bhavan Bus Stop, Kasturba Gandhi Marg, New Delhi – 110001.

संपर्क करने के लिए ईमेल

igmsy.hq@gmail.com

संपर्क करने के लिए फ़ोन

011 – 23380329

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना टोल फ्री नंबर / हेल्पलाइन नम्बर 7998799804, 011-23386423

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना PDF

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को कार्यान्वित करने के लिए सभी दिशा निर्देश और पीएमएमवीवाई के उद्देश्य , पीएमएमवीवाई के अंतर्गत लाभ, नियम और क़िस्त की शर्तें आदि सब इस पीडीऍफ़ में विस्तार से दिया गया है। इसे आप नीचे दिए लिंक से डाउनलोड करके पढ़ सकते हैं।

डाउनलोड करें प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की कम्पलीट पीडीऍफ़ – Click Here

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना form | pmmvy online registration form 2021

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में आप अभी केवल ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। गर्भवती महिलाओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए कुल तीन फॉर्म (पहला फॉर्म, दूसरा फॉर्म, तीसरा फॉर्म) भरने होंगे। तीनो फॉर्म के डाउनलोड लिंक नीचे दिए हैं।

इसमें प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना रजिस्ट्रेशन (pmmvy apply online registration) के लिए आपको आंगनवाड़ी तथा निकट स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पहला आवेदन फॉर्म लेकर उसमें पूछी गयी जानकारी सही-सही भरकर आंगनवाड़ी अधिकारी को जमा करना होगा। इसमें मुख्य रूप से लाभार्थी का ऑनलाइन गर्भावस्था पंजीकरण online pregnancy registration होता है।

इसके बाद आपकी निकटम आंगनवाड़ी तथा निकट स्वास्थ्य केंद्र की महिला अधिकारी से जानकारी प्राप्त करते हुए नियमित रूप से दूसरा फॉर्म और तीसरा फॉर्म भी जमा करवाना होगा।

सभी तीनो फॉर्म भरने के बाद आंगनवाड़ी तथा निकट स्वास्थ्य केंद्र की महिला अधिकारी आपको एक स्लिप देंगी जिससे आपको आने वाले समय में 6000 रूपये मिलेंगे।

गर्भवती सहायता योजना 2020 के लिए आवेदन फॉर्म आप महिला तथा बाल विकास मंत्रालय की ओफिसिअल वेबसाइट http://wcd.nic.in/से डाउनलोड कर सकते हैं और ऑफलाइन आवेदन के लिए काम में ले सकते हैं।

पर आपकी सुविधा के लिए हम इन तीनो फॉर्म और प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का आवेदन फॉर्म ( pradhan mantri matru vandana yojana form ) को डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Pmmvy Online Registration Form 2021 Form – 1 AClick Here
Pmmvy Online Registration Form 2021 Form – 1 BClick Here
Pmmvy Online Registration Form 2021 Form – 1 C Click Here
Download Pmmvy Online Registration Form 2021Click Here

Pmmvy Online Registration Form 2021 Form – 1 A को आंगनवाड़ी गर्भवती पंजीकरण anganwadi pregnant registration फॉर्म भी कहते हैं। इसमें लाभार्थी के गर्भवती होने और प्रसव से सम्बंधित जानकारी दी जाती है।

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना अप्लाई ऑफलाइन Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Offline Registration

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना का लाभ उठाने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया

  1. इस योजना के तहत पहला कदम खुद को पंजीकृत करना है। आप नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र (AWC)/अनुमोदित स्वास्थ्य सुविधा पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। आवेदन जमा करने के 150 दिनों के भीतर।
  2. एक आवेदन फॉर्म 1-ए या पीएमएमवीवाई फॉर्म भरें जो आंगनवाड़ी केंद्र (एडब्ल्यूसी)/अनुमोदित स्वास्थ्य सुविधा पर उपलब्ध है। आवेदन पत्र मुफ्त में उपलब्ध है, और आप इसे महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की वेबसाइट से ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं। आवश्यक दस्तावेजों और आपके और आपके पति द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित वचनबद्धता/सहमति के साथ आवेदन पत्र जमा करें। आंगनवाड़ी केंद्र (AWC) / अनुमोदित स्वास्थ्य सुविधा में।
  3. आप एमसीपी कार्ड की एक प्रति के साथ फॉर्म 1-बी जमा करने के बाद गर्भावस्था के 180 दिनों के बाद दूसरी किस्त का दावा करने के लिए पात्र हैं, जिसमें कम से कम एक एएनसी भी दिखाया गया है।
  4. तीसरी किस्त का दावा करने के लिए, आपको बच्चे के जन्म पंजीकरण रिपोर्ट की एक प्रति के साथ फॉर्म 1-सी जमा करना होगा, एमसीपी कार्ड की एक प्रति जो यह दर्शाती है कि बच्चे को पहली किस्त मिल गई है टीकाकरण का चक्र।

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना अप्लाई ऑनलाइन Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Online Registration

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

  1. वेबसाइट https://pmmvy-cas.nic.in पर जाएं।
  2. अपने PMMVY लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके PMMVY सॉफ़्टवेयर में लॉगिन करें।
  3. पीएमएमवीवाई योजना का लाभ उठाने के लिए, लाभार्थी पंजीकरण फॉर्म (आवेदन फॉर्म 1-ए) में आवश्यक सभी विवरण भरें। फॉर्म ‘नया लाभार्थी’ टैब के तहत उपलब्ध है। PMMVY CAS यूजर मैनुअल में सभी निर्देश दिए गए हैं।
  4. दूसरी तिमाही में दूसरी किस्त का लाभ उठाने के लिए, फिर से PMMVY CAS सॉफ्टवेयर वेबसाइट पर लॉग इन करें और ‘दूसरी किस्त’ टैब पर क्लिक करें और फॉर्म 1-बी भरें।
  5. तीसरी किस्त का दावा करने के लिए, जो बच्चे के जन्म और बच्चे के टीकाकरण के पहले चक्र के पूरा होने के बाद की जाती है, PMMVY CAS सॉफ्टवेयर में लॉग इन करें और ‘तीसरी किस्त’ टैब पर क्लिक करें और भरें फॉर्म 1-सी।

Pmmvy Beneficiary Status Check Online पीएमएमवीवाई लाभार्थी की स्थिति ऑनलाइन जांचें 2021

पीएमएमवीवाई योजना ( pmmvy beneficiary status check online ) के लाभार्थी की स्थिति का पता लगाने के लिए उसकी ऑफिसियल साइट पर जाकर लॉगिन करके पता लगाया जा सकता है। इसके लिए जरुरी स्टेप नीचे दिए गए हैं।

  1. PMMVY की आधिकारिक वेबसाइट:-www.pmmvy-cas.nic.in पर जाएं।
  2. अब अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स ( Email Id और Password ) का उपयोग करके PMMVY में लॉगिन करें।
  3. लॉग इन करने के बाद आपको एक नया वेब पेज मिलेगा जहां आप लाभार्थी की स्थिति का विवरण प्राप्त कर सकते हैं।
  4. लाभार्थियों की स्थिति जानने के लिए लाभार्थी का आधार नंबर ( pmmvy check status by aadhar ) दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें।
  5. सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपको उस लाभार्थी की भुगतान स्थिति के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी जैसे कि भुगतान की गई किश्तों की तारीखें दिखाई जाएंगी।
  6. तो इस तरह आप Beneficiaries Status चेक कर सकते हैं।
  7. अपनी स्थिति की जांच करने के बाद आप रिपोर्ट अनुभाग में भुगतान रिपोर्ट भी देख सकते हैं।
  8. इसके लिए आपको उन वर्षों को चुनना होगा जिनकी आप रिपोर्ट लेना चाहते हैं और सत्यापनकर्ता और फील्ड फंक्शनरी का नाम प्रदान करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  9. इसके बाद आप लाभार्थी के खाते का विवरण देख पाएंगे, जिस पर उन्हें अपनी पीएमएमवीवाई वित्तीय सहायता की किश्तें और उसकी तारीखें मिलती हैं।

PMMVY Beneficiary List पीएमएमवीवाई लाभार्थी सूची 2021

इसके लिए पीएमएफएस (पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट सिस्टम ) की आधिकारिक वेबसाइट ( https://pfms.nic.in ) पर जाकर पता कर सकते हैं पर इसके लिए आपको एक ओटीपी को सत्यापित करना पड़ता है इसलिए इस काम को करने से पहले अपना मोबाइल भी साथ रखें।

  1. वेबसाइट https://pfms.nic.in पर जाएं
  2. सबसे पहले बैंक का नाम दर्ज करें
  3. अकाउंट नंबर दर्ज करें और फिर से दर्ज करके इसकी पुष्टि करें।
  4. वर्ड वेरिफिकेशन करें और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पर क्लिक करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  5. इस ओटीपी को आवश्यक फ़ील्ड में दर्ज करें और सबमिट टैब पर क्लिक करें और आप अपनी भुगतान स्थिति और आपको कितनी किस्तें मिलीं और आपको ये किश्तें कब मिलीं, आदि देख सकते हैं।

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना लॉगिन Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana Login

  • वेबसाइट https://pmmvy-cas.nic.in पर जाएं
  • Beneficiary Login के लिंक पर क्लिक करें।
  • यही आपका लॉगिन पेज है यहां पर Email Id और Password देकर अपने खाते में दी गयी राशि और उसकी तिथियों की जाँच कर सकते हैं।

और अंत में

प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना ( Pradhan Mantri Matru Vandana Yojana ) गरीब वर्ग की गर्भवती महिलाओं और उनके बच्चे के स्वास्थ्य पर होने वाले आवश्यक खर्च से उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बिगड़ने से बचाने के लिए दी जाती है। तीन किस्तों में ही सही पर इतनी ( 6000 रुपए ) राशि से माँ और बच्चे की देखभाल हो सकती है और राशि सीधे बैंक में आती है इसलिए इस पर कोई और अधिकार नहीं जाता सकता यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में आती है। ये मोदी सरकार की कई सारी अच्छी योजनाओं में से एक है।

See Also – Rakesh Jhunjhunwala Ki Kahani राकेश झुनझुनवाला की बायोग्राफी, टिप्स, नेट वर्थ

See Also – LIC kanyadan policy calculator 2021 hindi mein एलआईसी कन्यादान पालिसी LIC Policy Details

See Also – नेशनल एसेट मोनेटाइजेशन पाइपलाइन योजना National Asset Monetisation Pipeline Hindi

See Also – गोल्ड हॉलमार्किंग Gold Hallmark Sign In India In Hindi

See Also – बिग बॉस ओटीटी 15 की कंटेस्टेंट लिस्ट फोटो के साथ |Bigg Boss 15 contestants list in Hindi with photo

See Also – पेंडोरा पेपर्स लीक में कैसे फंस गए सचिन तेंदुलकर और अनिल अम्बानी Pandora scam 2021 India | Pandora Papers Leak in Hindi

Leave a Comment